दवा के साथ योग करने से कंट्रोल रहेगी डायबिटीज, एम्स के डॉक्टरों ने अध्ययन कर बताया

दवा के साथ योग करने से कंट्रोल रहेगी डायबिटीज, एम्स के डॉक्टरों ने अध्ययन कर बताया

सेहतराग टीम

डायबिटीज अधिक शुगर युक्त आहार लेने के कारण होने वाला रोग है। इस रोग में खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। इस रोग के होने का मुख्य कारण है। शरीर में इंसुलिन की मात्रा का कम हो जाना या बिल्कुल भी न होना। इंसुलिन की कमी से कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा की पाचन क्रिया में गड़बड़ी पैदा हो जाती है। डायबिटीज दिल, किडनी खराब होने के साथ कई जानलेवा बीमारियों का कारण बन जाती है। लेकिन अब डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि यदि दवा के साथ-साथ नियमित योगाभ्यास किया जाए तो इस बीमारी को बेहतर तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही दवा की खुराक भी कम की जा सकती है। यह बात एम्स के सामुदायिक चिकित्सा विभाग के डॉक्टरों द्वारा किए गए अध्ययन में सामने आई है।

पढ़ें- सिक्के जैसे इंसुलिन पैच से होगा डायबिटीज का इलाज

एम्स के सामुदायिक चिकित्सा विभाग के प्रोफेसर डॉ. पुनीत मिश्र ने कहा कि अध्ययन का उत्साहजनक नतीजा मिला है। जल्द ही इसे मेडिकल जर्नल में प्रकाशित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एम्स ने दक्षिणपुरी में यह परियोजना करीब एक साल पहले शुरू की थी। इसके तहत करीब चार हजार लोगों की स्क्रीनिंग करके 400 मधुमेह पीड़ितों का चयन किया गया। इसके तहत 200 मरीजों को दवा के साथ तीन माह तक योग भी कराया गया। जबकि 200 मरीजों ने सिर्फ दवा दी गई।

अध्ययन में शामिल मरीजों की एचबीए1सी जांच की गई:

उन्होंने कहा कि अध्ययन में शामिल मरीजों की एचबीए1सी जांच की गई। एचबीए1सी का स्तर 6.5 फीसद से अधिक होने का अर्थ है कि मधुमेह की बीमारी है। अध्ययन में यह पाया गया कि सिर्फ दवा का इस्तेमाल करने वाले मरीजों का एचबीए1सी का स्तर स्थिर रहा। जबकि दवा के साथ योग करने वाले मरीजों में एचबीए1सी के स्तर में औसतन 0.6 फीसद का सुधार हुआ। कई मरीजों में तो इससे अधिक भी सुधार देखा गया है। उन्होंने कहा कि मधुमेह के नियंत्रण के लिए योग का विशेष मॉड्यूल तैयार किया है। यह मॉड्यूल 50 मिनट का है।

पढ़ें- डायबिटीज रोगी खाएं इस अनाज की रोटी, शुगर कंट्रोल होने के साथ रहेंगे फिट

देश में सात करोड़ मधुमेह के मरीज:

देश में करीब सात करोड़ लोग मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं। अनियंत्रित जीवन शैली, खानपान में जंक फूड के अधिक इस्तेमाल व मोटापे के कारण शहरी क्षेत्रों में यह बीमारी अधिक है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों व झुग्गी बस्तियों में भी यह बीमारी बढ़ रही है। ऐसे में योग इस बीमारी की रोकथाम में मददगार हो सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

80 साल के लोगों में कम उम्र के लोगों की अपेक्षा डायबिटीज एक तिहाई कम

6 घंटे से कम सोने से होता है डायबिटीज होने का अधिक खतरा : शोध में खुलासा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।